Nuvoco न्यू विस्टा सीमेंट प्लांट बलौदाबाजार में हुआ हादसा, एक मजदूर की मौत के बाद मचा बवाल, मीडिया के सवाल भागे अधिकारी, जानिए मामला

Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: एक मजदूर की मौत के बाद मचा बवाल, मीडिया के सवाल भागे अधिकारी
Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: एक मजदूर की मौत के बाद मचा बवाल, मीडिया के सवाल भागे अधिकारी

Nuvoco न्यू विस्टा सीमेंट प्लांट बलौदाबाजार में हुआ हादसा, एक मजदूर की मौत के बाद मचा बवाल, मीडिया के सवाल भागे अधिकारी, जानिए मामला

Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: बलौदाबाजार सीमेंट प्लांट में हुआ हादसा, न्युविस्टा सीमेंट (इमामी) रिसदा सीमेंट संयंत्र में हुआ हादसा, कार्य के दौरान मजदूर की मौत, मृतक का नाम बताया जा रहा है पोषण यादव 26 वर्ष निवासी ग्राम सोनाडीह, देर रात हादसा के बाद मजदूर को कंपनी प्रबंधक गए थे अस्पताल, हास्पिटल में चिकित्सकों ने किया मृत घोषित, मृतक की दो वर्ष पूर्व हुई थी शादी, घटना क्यों और कैसे हुई कंपनी के तरफ से नहीं दी जा रही जानकारी, हादसे के बाद से अब तक कंपनी प्रबंधन के तरफ से नहीं आया है कोई सामने, मृतक के शव को रखा गया जिला हास्पिटल के मरच्युरी में कोतवाली थाना क्षेत्र के ग्राम रिसदा की घटना, कोतवाली पुलिस घटना की जांच में जुटी।

Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में सीमेंट मजदूर की हादसे में मौत हो गई। हादसे के बाद मजदूरों ने प्लांट परिसर में बवाल मचाते हुए काम बंद कर हड़ताल पर बैठ गए हैं। वहीं सीमेंट प्लांट और मृतक मजदूर के परिवार के बीच बातचीत का दौर जारी है। वहीं पुलिस मर्ग कायम कर घटना की प्राथमिक जांच शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़े- MLA vs Journalist: कांग्रेस के विधायक ने दिया छत्तीसगढ़ के इस पत्रकार को जान से मारने की धमकी, जानिए क्या हैं सच्चाई

Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: बलौदा बाजार के ग्राम रिसदा में स्थित नुवोको के न्यू विस्टा सीमेंट प्लांट में बीती रात हादसा हो गया। इस हादसे में सोनाडीह निवासी पोषण यादव 26 वर्ष की दर्दनाक मौत हो गई। हादसा के बाद सीमेंट प्लांट प्रबंधन के तरफ से देर रात मजदूर को अस्पताल लाया गया था जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। मजदूर की मौत की जानकारी होने के बाद साथी मजदूर और कर्मचारियों ने प्लांट में हड़ताल कर दिया साथ ही सीमेंट संयंत्र प्रबंधन के ऊपर सुरक्षा मानकों को पर सवाल उठाते हुए मजदूरों की जान से खिलवाड़ करने के गंभीर आरोप लगाते हुए प्लांट में काम कर रहे मजदूरों ने बवाल मचा दिया है। सीमेंट संयंत्र के मुख्य द्वार पर सभी मजदूर धरना पर बैठ गए हैं।

इसे भी पढ़े- भिलाई नगर MLA देवेंद्र यादव के घर को बलौदा बाजार पुलिस ने घेरा, बचाने में जुटे समर्थक!

Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: बताया जा रहा है कि मृतक की 2 वर्ष पूर्व ही शादी हुई थी, वह सीमेंट प्लांट में दो दिन पहले ही काम पर गया था जो वर्तमान में चल रहे शटडाउन में काम कर रहा था। साईक्लोन में काम के दौरान हुए हादसे में जहां मजदूर की मौत हो गई वहीं कहा जा रहा है कि पिछले 48 घंटे से लगातार मजदूरों से काम लिया जा रहा है। हालांकि यह घटना क्यों और कैसे हुई इस मामले में अभी तक कंपनी प्रबंधन के तरफ से किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है।

कंपनी के एचआर हेड संजय सुथार से उनके मोबाइल नंबर पर जब बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने किसी भी तरह की जानकारी देने से खुद को अलग कर लिया। उन्होंने मीटिंग में होने का हवाला देते हुए जानकारी नहीं दी। – संजय सुथार, HR हेड, न्यू विस्टा नुवोको

बताया जा रहा है कि सीमेंट प्लांट में साईक्लोन जाम था, उसी में काम के दौरान बायक्लोन मजदूर के ऊपर गिर गया और मजदूर की मौत हो गई। वर्तमान में मजदूर के शव का पोस्टमार्टम होना बाकी है पुलिस मर्ग दर्ज कर ली है परिजनों और सीमेंट प्लांट के बीच चल रही बैठक के बाद मामले में आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Accident at Nuvoco New Vista Cement Plant Balodabazar: इस संबंध में सिटी कोतवाली थाना प्रभारी अजय कुमार झा ने बताया कि घटना सोमवार की रात 11 बजे की हैं, एक मजदूर की मौत हुई हैं, मजदूर का नाम पोषण यादव ग्राम सोनाडीह का रहने वाला था, वह अपने फैमली के साथ ग्राम सोनाडीह में रहता था। मृतक के बॉडी को बलौदाबाजार जिला अस्पताल लाया गया हैं, फिलहाल पुलिस जांच कर रही हैं। टीआई से जब बाईट लेने मीडिया पहुची तो उन्होंने कहा कि मैंने फोन पर जानकारी दे दिया हैं वही जानकारी है बाईट मैं पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही दे पाऊंगा। फिलहाल पुलिस जांच कर रही हैं।

आधिकारिक रूप से बलौदाबाजार तहसीलदार राजू पटेल भी मौजुद थे, उन्होंने भी इस मामले में मीडिया से बचते नज़र आये, और बाईट देने से इनकार करते कहा कि मैं बाईट देने के लिए अधिकृत नही हु।

घटना के 14 घंटे तक मृतक के परिजनों मजदूर का प्लांट प्रबंधन में नोंकझोंं और मुआवजे को लेकर बहसबाजी चलती रही, मृतक मजदूर के भाई ने बताया कि इस मामले में उसकी भाई की मृत्यु हुई है न्यू विस्ता इमामी डबल बुल रिश्ता सीमेंट प्लांट में काम करने उसका भाई गया हुआ था उसे दौरान उसकी मृत्यु हुई प्लांट प्रबंधन और परिजनों के बीच लंबी नोक झोक के बाद समझौता हुआ समझाने में 40 लाख चेक 1 लाख कैश मृतक के भाई को नौकरी माइंस में हुआ है।

समझौते के बाद जब सीमेंट प्लांट के अधिकारी संजय संजय सुधार और रंजन सिंह से मीडिया ने जब सवाल पूछा पूछा गया घटना की जानकारी मांगे गई तो मीडिया के सवाल से अधिकारी भागते नजर आए जिसका वीडियो आप देख सकते हैं। इन सबसे साफ अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि कोई भी जिम्मेदार अधिकारी जवाब देने से बच रहे हैं। देखने वाली बात यह होगी कि ऐसे लापरवाह सीमेंट प्लांट पर शासन प्रशासन कार्यवाही करती हैं या मामले को समझौते के बाद समाप्त करती हैं यह तो देखने वाली बात होगी। फिरहाल जांच चल रही।

what is uranium? छ्त्तीसगढ़ के इन गांवों में छुपा है यूरेनियम का खजाना, 1 किलो की कीमत 3 करोड़ रुपए, जानिए क्या है यूरेनियम?

बलौदाबाजार सीमेंट प्लांट में हुआ हादसा, एक मजदूर की मौत, घटना को दबाने में जुटे प्लांट प्रबंधक -Accident In Cement Plant

 

Leave a Comment