Cg Talk Logo
Search
Close this search box.

Congress PC : भाजपा की साय सरकार आदिवासी विरोधी, महिला विरोधी, युवा विरोधी और छात्र विरोधी है- विक्रम मंडावी

Congress PC : भाजपा की साय सरकार आदिवासी विरोधी, महिला विरोधी, युवा विरोधी और छात्र विरोधी है- विक्रम मंडावी
Congress PC : भाजपा की साय सरकार आदिवासी विरोधी, महिला विरोधी, युवा विरोधी और छात्र विरोधी है- विक्रम मंडावी

प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद आदिवासियों पर अत्याचार बढ़ें है- विक्रम मंडावी

विशाल गोश्वामी/बीजापुर न्यूज़: गुरुवार को ज़िला मुख्यालय बीजापुर में ज़िला कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी ने कहा कि साल के शुरुआत में गंगालूर थाना अंतर्गत मुतवेंडी गांव में क्रॉस फायरिंग के नाम पर 6 माह की आदिवासी बच्ची की मौत होना, उसके बाद आवापल्ली थाना अंतर्गत चेरामंगी गांव के आश्रम में अध्यनरत आदिवासी छात्र का आश्रम में ही फाँसी लगाकर आत्महत्या करना, उसके बाद आवापल्ली थाना अंतर्गत चिंताकोंटा गांव में संचालित एक कन्या पोटाकेबिन आश्रम स्कूल जहां 300 से अधिक आदिवासी छात्रायें रह रही थी, उस छात्रावास में मध्यरात्रि को पूरे आश्रम परिसर में आग लगना और उस आग में जलने से 4 साल की मासूम बच्ची की मौत होने के साथ ही आश्रम में रखे लाखों रुपये के सरकारी संपत्ति का नुक़सान होना और गंगालूर थाना अंतर्गत गांव गंगालूर के ही पोटाकेबिन आश्रम में अध्ययनरत एक आदिवासी छात्र का माँ बनने की घटना वर्तमान भाजपा सरकार की तथाकथित नारा बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ की वास्तविकता को दर्शाता है।

Congress PC : विधायक विक्रम मंडावी ने प्रेस वार्ता में कहा कि महिलाओं और बेटियों के साथ छेड़-छाड़, बलात्कार, अपहरण की घटनायें बड़ी है। भाजपा सरकार में अब बेटियाँ स्कूल जाने से डर रही है। वहीं बोड़गा में क्रॉस फ़ायरिंग में एक आदिवासी महिला को गोली लगी जिसका इलाज जगदलपुर हॉस्पिटल में किया जा रहा है। बीजापुर ज़िले में लगातार फर्जी मुठभेड़ की घटनाएँ बढ़ रही है निर्दोष आदिवासियों को जेल भेजा जा रहा है। ताड़ोपोट में भी क्रॉस फ़ायरिंग से DRG के जवान का भाई रमेश ओयाम की मौत हुई थी। जब से प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तब से प्रदेश में आदिवासियों पर अत्याचार बढ़े है स्कूलों में आदिवासी छात्राएँ सुरक्षित नहीं है महिलाओं पर अत्याचार बढ़े है भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार आदिवासियों, महिलाओं और बच्चियों को सुरक्षा देने में पूरी तरह फेल हो गई है।

इसे भी पढ़े- पुलिस अधिकारी की मनमानी!! कोर्ट ने किया थानेदार पर एफआईआर, जानिए क्या है मामला

Congress PC : भाजपा सरकार हमेशा से ही आदिवासी विरोधी रही है भाजपा और भाजपा के नेता यह नहीं चाहते कि बीजापुर जैसे आदिवासी क्षेत्र के बच्चे स्कूल जायें और आगे बढ़े इसलिए इस तरह के डरावने घटनाएँ करवाकर आदिवासी बच्चों को पढ़ने से रोखने का काम भाजपा की विष्णुदेव सरकार कर रही है।
विधायक विक्रम मंडावी ने आगे कहा कि पूर्ववर्ती 15 साल की भाजपा सरकार के दौरान नक्सली क्षेत्रों में हुए महिला विरोधी अत्याचार एक बार फिर लोगों के स्मृति में आने लगा है। विष्णु देव साय की सरकार में अपराधियों और आरोपियों के हौसले बुलंद है पीड़ित को ही प्रताड़ित करने का सिलसिला भाजपा की सरकार में चल रहा है। जिला नारायणपुर शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में अध्यनरत नाबालिक छात्राओं से विद्यालय के शिक्षकों द्वारा लंबे समय से किये जा रहे अश्लील हरकतें, अश्लील बातें एवं अभद्र व्यवहार छेड़खानी की जा रही थी। साय सरकार ने नाबालिक बच्चियों के खिलाफ होने वाले इस जघन्य अपराध पर कार्रवाई के बजाय लीपा पोती किया गया।

Congress PC : बस्तर के नारायणपुर जिले की यह घटना झलियामारी, मीना खलको, मड़कम हिडमे और सोनी सोरी के प्रकरण की विभत्स घटनाओं की पुनरावृत्ति की तरह है। जैसे झलियामारी में मासूम बच्चियों के साथ शारीरिक शोषण शासकीय आश्रमों में हो रहा था कुछ वैसी ही घिनौना प्रयास नारायणपुर में हुआ। नारायणपुर, बस्तर, सूरजपुर, अंबिकापुर, दुर्ग, भिलाई, रायपुर में लगातार महिलाओं के ऊपर हमले हो रहे हैं, हिंसा हो रहा है, हत्याएं हो रही है, छेड़छाड़ हो रहा है।पूर्व के रमन सरकार के दौरान भी महिला अपराध के मामले में छत्तीसगढ़ देश में टॉप फाइव राज्यों में था।एक बार और वही स्थिति निर्मित हो गई है साय सरकार में माता बहनें बेटियां डरी हुई भयभीत है स्कूल हो या बाजार घर कहीं भी महिलाये सुरक्षित नहीं है।

इसे भी पढ़े- शराब की ‘होम डिलीवरी’ कराने वाले कांग्रेसी कर रहे हड़ताल!! जानिए कांग्रेस विधायक के इस हड़ताल के पीछे की पूरी सच्चाई?

विधायक विक्रम मंडावी में प्रेस वार्ता में कहा कि सूरजपुर जिला के शिक्षा अधिकारी ने अपराधियों के डर से सुरक्षा देने में हाथ खड़ा कर दिया स्कूल जाने वाले बच्चों के माता-पिता को पत्र लिखकर बच्चों की सुरक्षा स्वयं करने को निर्देशित किया।

Congress PC : साय सरकार बनने के बाद दूसरे राज्यों से महिलाओं को छत्तीसगढ़ में लाकर उनकी हत्या कर दी जा रही है उनके साथ रेप की घटनाएं हो रही है। छत्तीसगढ़ अराजकता की ओर आगे बढ़ रहा है और साय सरकार मोदी की गारंटी के नाम से सिर्फ विज्ञापन बाजी कर रही है। विक्रम मंडावी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का जाँच दल नारायणपुर जिला की घटना के प्रभावित गांव का दौरा कर सभी पीड़ितों के परिजनों, ग्राम वासियों, प्रशासन और पीड़ित बालिकाओं से भेंट कर विस्तृत चर्चा की। आरोपियों ने छात्राओं से अश्लील हरकतें, अश्लील बातें एवं अभद्र व्यवहार किया, शारीरिक, मानसिक रूप से नाबालिक बालिकाओं को अत्यधिक प्रताड़ित किया। आरोपियों ने अपने कुकृत्यों को ढकने के लिए बच्चियों और उनके परिजनों को लगातार धमकाते रहे। ग्राम के सरपंच एवं शाला समिति के सदस्य पीड़ित बच्चियों के पालकों को बुलाकर धमकाएं, उनसे जबरिया माफीनामा लिखवाकर कागजों में हस्ताक्षर करवाए जिससे यह स्पष्ट है कि पूरे मामले की लीपापोती करने प्रशासन के संरक्षण में पीड़ितों को ही प्रताड़ित किया गया। नारायणपुर जिले के कलेक्टर और एसपी ने शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही नहीं की। इतनी संवेदनशील घटना के 8-10 दिन बाद भी प्रशासन की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं किया गया। रिपोर्ट भी तब दर्ज किया गया जब हमारे जांच दल ने दबाव बनाया। आरोपियों के संबंध भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से है उनके भाजपा नेताओं से नजदीकी संबंध के वीडियो, फोटो सार्वजनिक है। भाजपा नेता उनको संरक्षण दे रहे है। कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा के मामले में साय सरकार पूरी तरह से असहाय है।

हमारी खबर का असर देखे- खबर का असर!! कलेक्टर ने मामले को लिया संज्ञान, न्याय का गोहार लगते बलौदाबाजार जिले के चार कलेक्टर और सात तहसीलदार बदल गए लेकिन नही मिला था न्याय

क्या कहते हैं विधायक बिक्रम मंडावी

विधायक विक्रम मंडावी ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा थाना में हुए तथाकथित पुलिस नक्सली मुठभेड़ में तीन निर्दोष आदिवासी मारे गये कांग्रेस पार्टी ने हाईकोर्ट के वर्तमान जज की निगरानी में न्यायिक जाँच कराने की माँग को लेकर राज्यपाल को विगत 6 मार्च 2024 को ज्ञापन सौंपा है। अब तक विष्णुदेव साय सरकार इस मामले में कोई ठोस कार्यवाही नहीं कर पायी। साय सरकार के अत्याचार के ख़िलाफ़ कांग्रेस पीड़ित आदिवासियों के साथ न्याय मिलने तक संघर्ष करेगी। कांग्रेस पार्टी माँग करती है कि इन सभी घटनाओं की न्यायिक जाँच हो और दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही हो।

Congress PC : प्रेस वार्ता के दौरान जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर के अध्यक्ष लालू राठौर, जिला पंचायत सदस्या श्रीमती नीना रावतिया उद्दे, जनपद अध्यक्ष श्रीमती बोधि ताती, जनपद उपाध्यक्ष सोनू पोटाम, नगर पालिका अध्यक्ष बेनहुर रावतिया, नगर पालिका उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम सल्लुर, प्रवक्ता ज्योति कुमार, ब्लाक अध्यक्ष रमेश यालम, जिला कांग्रेस कमेटी जिला महामंत्री सुखदेव नाग, जितेंद्र हेमला, मीडिया प्रभारी राजेश जैन, पार्षद लक्षमण कड़ती, पार्षद साहिल तिग्गा, कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम खत्री, सह प्रवक्ता मोहित चौहान, विधायक प्रतिनिधि अभिषेक सिंह, एल्डरमैन हरेंद्र नाग और सदाशिव राना सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Comment

Img 20240115 Wa0023

जब यह कॉलेज खुला, मैं 8 साल का था, नाव से नदी पारकर देखते आते थे- कैबिनेट मंत्री लखन देवांगन, कमला नेहरु कॉलेज में वर्षिकोत्सव आयोजित, मुख्य अतिथि रहे श्रम व उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन।